न्यू पब्लिक स्कूल समिति

उन्नाव पब्लिक इन्टर कॉलेज को न्यू पब्लिक स्कूल समिति के द्वारा संचालित किया जाता है। न्यू पब्लिक स्कूल समिति एक धर्मनिरपेक्ष गैर सरकारी संगठन है जो उत्तर प्रदेश के 20 और उत्तराखंड के 2 जिलों में कार्यरत है। समिति 15 जनवरी 1982 को अस्तित्व में आई। यह केन्द्रीय उत्तर प्रदेश का एक अग्रणी गैर सरकारी संगठन है जिसका मुख्यालय लखनऊ में है।

न्यू पब्लिक स्कूल समिति का कार्य ‘साक्षरता’, ‘जेन्डर समानता’, ‘महिला सशक्तिकरण’, ‘सामुदायिक सहभागिता’, ‘आजीविका प्रोत्साहन’, ‘माइक्रो-क्रेडिट प्रोत्साहन’, ‘नव-साक्षरों को व्यावसायिक कौशल’, ‘वन प्रबंधन’, ‘अश्व कल्याण’, ‘विकलांग सशक्तीकरण’, ‘घुमंतू बच्चों का कल्याण’, ‘कृषि विकास’, ‘प्रजनन और बाल स्वास्थ्य’, ‘वृद्ध देखरेख’, ‘जल और स्वच्छता’, ‘ठोस अपशिष्ट प्रबंधन’, ‘ऊसर सुधार’, और ‘एचआईवी नियंत्रण’।

संस्था विश्वास, मूल स्थान या जेन्डर के परे निर्धनों के जीवन की दशाओं और अवसरों को सुधारने के लिए समर्पित है। यह ऐसे विकास में विश्वास करती है जो जनसंख्या को लाभ पहुंचाता है, विकास का अर्थ समझा जाता है लोगों के जीवन या कल्याण के स्तर को लगातार उठाना।

इसका दृढ़ विश्वास है कि वंचितों को अवसर चाहिए होते हैं न कि चैरिटी, और इसका फोकस है हमारे समाज के सबसे सुभेद्य लोगों के जीवनों में सकारात्मक परिवर्तन लाना। इस दृष्टि से समिति ने वर्ष 2000 में तकिया निगोही गाँव में एक प्राथमिक विद्यालय की स्थापना की। यह प्राथमिक विद्यालय अब इंटरमीडिएट कॉलेज में परिवर्तित हो गया है। कॉलेज क्षेत्र के बच्चों को नगरीय शिक्षण संस्थानों की भाँति गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है।